0

भारतीय संस्कृति विश्व की सबसे प्राचीन संस्कृति है।

1 年前

भारतीय संस्कृति विश्व की सबसे प्राचीन संस्कृति है।

भारतीय संस्कृति विश्व की सबसे प्राचीन संस्कृति है। जो लगभग 5,000 हजार वर्ष पुरानी है। विश्व की पहली और महान संस्कृति के रुप में भारतीय संस्कृति को माना जाता है। “विविधता में एकता” का कथन यहाँ पर आम है अर्थात् भारत एक विविधतापूर्ण देश है, जहाँ विभिन्न धर्मों के लोग अपनी संस्कृति और परंपरा के साथ शांतिपूर्णं तरीके से एक साथ रहते हैं।

22 आधिकारिक भाषा और 400 दूसरी भाषाएँ ।

विभिन्न धर्मों के लोगों की अपनी भाषा, खाने की आदत, रीति-रिवाज़ आदि अलग हैं। फिर भी वो एकता के साथ रहते हैं।
भारत की राष्ट्रीय भाषा हिन्दी है। हालाँकि विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में लगभग 22 आधिकारिक भाषा और 400 दूसरी भाषाएँ रोज बोली जाती हैं। इतिहास के अनुसार, हिन्दू और बुद्ध धर्म जैसे धर्मों की जन्मस्थली के रुप में भारत को पहचाना जाता है। भारत की अधिसंख्य जनसंख्या हिन्दू धर्म से संबंध रखती है। हिन्दू धर्म की दूसरी विविधता शैव, शक्त्य, वैष्णव और स्मार्ता है।

भारत एक बड़ा देश है ।

भारत अधिक जनसंख्या के साथ एक बड़ा देश है जहाँ विभिन्न धर्मों के लोग अपनी अनोखी संस्कृति के साथ एकसाथ रहते हैं। देश के कुछ मुख्य धर्म हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, जैन और यहूदी हैं। भारत एक ऐसा देश है जहाँ देश के अलग-अलग हिस्सों में भिन्न – भिन्न भाषाएँ बोली जाती हैं। आमतौर पर यहाँ के लोग वेशभूषा, सामाजिक मान्यताओं, प्रथा और खाने की आदतों में भिन्न होते हैं।
india
do you know
culture and literature
indian society
hindi
hinduism
learn hindi
Questions
  1. How much do you know of India?

熱門

0
Anamaria
Flag羅馬尼亞語2 小時前
評論: 0回報
0
Diana Alejandra
Flag西班牙語1 天前
評論: 0回報
trabalenguas
practica
espanol
actividad
divertida
0
Eva
Flag西班牙語13 小時前
評論: 0回報

Rajesh Kumar

Flag
(27)
$15.00-20.00
USD/h
class
北印度語
globe
印度
time
29
預約課程